Tuesday, September 29, 2020

उपवास और सभी रोगों में नारंगी दी जा सकती है। जिनकी पाचन शक्ति खराब हो, उनको नारंगी का रस तीन गुने पानी में मिलाकर देना चाहिये। एक व्यक्ति को एक बार में एक या दो नारंगी लेना पर्याप्त है। एक व्यक्ति को जितने विटामिन ‘सी’ की आवश्यकता होती है, वह एक नारंगी प्रतिदिन खाते रहने से पूरी हो जाती है। खांसी-जुकाम होने पर नारंगी के रस का एक गिलास नित्य पीते रहने से लाभ होगा। स्वाद के लिये नमक या मिश्री डालकर पी सकते है।

यह फल आसानी से उपलब्ध होने वाला है और इस फल को या तो छिलकर खाया जा सकता है या फिर इसका जूस भी बनाकर पीया जा सकता है। इसके अलावा कई लोगों द्वारा संतरे के फल से बनी चाय का भी सेवन किया जाता है। इस फल को खाने से त्वचा, शरीर और बालों को कई तरह के लाभ भी पहुंचते हैं।

फल में मौजूदा विटामिन सी आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक होता है और इस फल का निरंतर सेवन करने से आंखों को दुरुस्त रखा जा सकता है।संतरे के फल में जिंक, आयरन और कई तरह के खनिज पाए जाते हैं और ये सभी प्रकार के खनिज शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में और कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

Related image

संतरा एक प्रसिद्ध फल है जो की लगभग हर देश में पाया जाता है। संतरे में कई तरह के विटामिन, खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए फायदमेंद होते हैं। साथ ही अगर इस फल का सेवन नियमित रूप से किया जाए, तो कई बीमारी से शरीर की रक्षा भी जा सकता है।

  • संतरे के जूस में एक कप पानी और एक स्पून शहद मिलाकर कंडीशनर तैयार कर लें. इसे अपने बालों में लगाएं. 10 मिनट इसे लगा रहने दें. इससे बाल सॉफ्ट होते हैं.
  • वहीं संतरे के छिलकों को दही या दूध के साथ मिलाकर लगाने से चेहरे पर चमक आती है. इससे स्किन की परेशानी दूर होती है.
  • संतरे के रस में भरपूर मात्रा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो पिम्पल्स को दूर करने में मदद करता है. अपने चेहरे पर थोड़ा सा संतरे का रस लगाकर रगड़ें. सूखने पर चेहरे को धोलें. इसके अलावा आप संतरे का फेस पैक भी लगा सकते है.
Related image
  • इसके साथ ही आप संतरे के छिलकों को पीसकर पाऊडर बना ले. संतरे के पाऊडर में मुल्तानी मिट्टी और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर लगाएं. इससे डेड सेल्स दूर होगे.
  • खुले पोर्स को बंद करने के लिए संतरे का जूस बहुत फायदेमंद है. इसके जूस को चेहरे पर लगाएं और 2-3 मिनट लगा रहने दें. बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धोएं और आपका चेहरा फ्रेश हो जायेगा.
Image result for संतरे के फल
  • ड्रैंडफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए संतरे के जूस का इस्तेमाल करें. संतरे के जूस में नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगाएं. इससे बालों में से ड्रैंडफ दूर होगा.
Related Article