Saturday, November 28, 2020

image source:https://www.newindianexpress.com/

दिल्ली में पहले चरण में येलो लाइन की सेवाएं शुरू की थी। और अब दूसरे चरण में ब्लू और पिंक लाइन पर भी मेट्रो सेवाएं शुरू हो गई। इस से पहले कोविड प्रोटोकॉल के संबंधी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया और उसका पालन सख्ती से करना होगा।

ब्लू और पिंक दोनों लाइनो पर करीब १२३ किलोमीटर के दायरे में ९६ स्टेशन है। इस में से ब्लू पर ५८ और पिंक पर ३८ स्टेशन है। ९६ स्टेशनो में से नौ इंटरचेंज है। हरेक इंटरचेंज पर मेट्रो पहले से करीब ३० सेकंड अधिक रुकेगी। और सुबह ७ बजे से ११ बजे और शाम चार से आठ बजे तक दो शिफ्ट में ब्लू लाइन। इस ब्लू लाइन का रूट द्वारका सेक्टर-२१ से इलेक्ट्रॉनिक सिटी, नॉएडा और पिंक लाइन का रूट मजलिस पार्क से शिव विहार रहेगा। १७१ दिन के बाद यात्रीयो को मेट्रो में सफर का मौका मिल सकेगा।

डीएमआरसी के मुताबिक ब्लू लाइन पर दिनभर ट्रायल किया गया , ताकि यात्रियों को किसी तरह की परेशानी का सामाना न करना पड़े। इस के बाद और दो लाइनो पर मेट्रो सेवाएं शुरू की जायेगी। इसके साथ ही दिल्ली में २८ में से नौ इंटरचेंज पर भी यात्रियों की सेवाएं मिलने लगेगी।
डीएमआरसी के मुताबिक 10 सितंबर से तीन और लाइनो पर मेट्रो सेवाएं शुरू की जायेगी। १० सितंबर से रेड लाइन रिठाला-शहीद स्थल ,नया बस अड्डा,गाजियाबाद और ग्रीन लाइन में कीर्ति नगर/इंद्रलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह बहादुरगढ़ और वॉयलेट लाइन पर कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह और मेंजेंटा, ग्रे और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सेवाएं शुरू कर दी जायेगी।

 

 

Related Article