Tuesday, September 29, 2020

देश के सबसे पांच महंगे राज्यों में शामिल हुआ उत्तराखंड राज्य
पिछले एक साल में उत्तराखंड राज्य भारत देश के सबसे पांच महेगे राज्यों की सूचि में शामिल हो गया है। केंद्रीय सांख्यिकी मंत्रालय की और से मूल्य सूचकांक सामने आया है।

उत्तराखंड में वैसे तो महंगाई को मौसम के साथ जोड़ के देखा जाता है। यह माना जाता है की मानसून में चीजों के दाम बढ़ते है। पिछले साल के अगस्त माह की तुलना में इस साल अगस्त माह में महंगाई दर में ७.९३ प्रतिशत का इजाफा हुआ है।खास बात ये है की महगाई के दर में उत्तराखंड पांच शीर्ष राज्यों में शामिल है। दूसरी तरफ पडोसी राज्य हिमाचल महगाई पर अंकुश लाने में उत्तराखंड से बेहतर साबित हुआ है और दिल्ली भी उत्तराखंड से बेहतर साबित हुआ है।

रिपोर्ट के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में महगाई बढ़ी है। ग्रामीण क्षेत्रो में दर ८.१० और शहरी क्षेत्रो में ७.६८ है। इस का कारन यह माना जा रहा है की ग्रामीण क्षेत्रो शहरों और परिवहन की व्यवस्था पर निर्भर होकर रह गई है इस की वजह से महगाई की कीमतों में उछाल आ जाता है।
महंगाई का मसला एक-दो विरोध प्रदर्शनों तक सीमित होकर रह जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक कोविड काल में ये सबक महगाई को काबू करने में काम आ सकता है। स्थानीय स्तर पर जरूरते पूरी होने लगे तो महगाई पर काबू पाया जा सकता है।

महंगाई दर

राज्य                दर
असम –           9.52
पश्चिम बंगाल –  9.44
उड़ीसा –         8.17
तेलंगाना –       8.38
उत्तराखंड –     7.93
उत्तर प्रदेश –   7.03
हिमाचल –      4.18
दिल्ली –         3.58

 

Related Article